, , ,

*india Vs England*: बुमराह और नेहरा की गजब गेंदबाजी, जीत गया भारत

नागपुर। ।

बुमराह का दमदार गेंदबाजी से भारत ने नागपुर टी-20 में इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 5 रन से हरा दिया है। आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को जीत के लिए 6 रनों की जरूरत थी लेकिन मोईन अली कोई करिश्मा नहीं कर पाए और भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। इंग्लैंड की टीम 6 विकेट खोकर 20 ओवरों में 139 रन ही बना पाई।

आखिरी ओवर में रूट (38) को बुमराह ने एलबीडब्ल्यू कर दिया इसके बाद बटलर (15) को भी आउट कर दिया। इससे पहले नेहरा ने अपने ओवर में 1 छक्का और 1 चौका लगवा दिया था।

भारत के 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 41 रन की दरकार थी लेकिन नेहरा (28 रन पर तीन विकेट) और बुमराह (20 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने टीम छह विकेट पर 139 रन ही बना सकी। टीम की ओर से जो रुट और बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 38-38 रन बनाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 52 रन भी जोडे।

इंग्लैंड की तरह भारत ने भी गेंदबाजी की शुरुआत स्पिनर से ही कराई जब युजवेंद्र चहल ने पहला ओवर डाला। इस ओवर में सिर्फ दो रन बने लेकिन इस लेग स्पिनर के अगले ओवर में जेसन राय (10) और सैम बिलिंग्स (12  दोनों ने एक-एक छक्का मारा।

अनुभवी तेज गेंदबाज नेहरा ने हालांकि चौथे ओवर की पहली दो गेंदों पर दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। नेहरा की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में बिलिंग्स ने लांग लेग पर बुमराह को कैच थमाया जबकि अगली गेंद राय के बल्ले उपरी किनारा लेकर मिड आन पर सुरेश रैना के हाथों में चली गई।

इंग्लैंड ने टॉस जीत कर भारत को पहले बल्लेबाजी करने को कहा। बल्लेबाजी के लिए कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल उतरे लेकिन विराट कोहली मैदान में ज्यादा देर तक टिक नहीं पाये औऱ 21 रन बनाकर आउट हो गये।

विराट कोहली के आउट होने के बाद सुरेश रैना बल्लेबाजी करने आये लेकिन रैना भी टीम के लिए 7 रन से ज्यादा नहीं जोड़ पाये। टीम के लिए ये मैच जीतना बेहद जरूरी है।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर खराब रही। ओपनर बल्लेबाज विराट कोहली और लोकेश राहुल ने तेज खेलने की कोशिश की। खासकर कोहली ने जोरदार शॉट लगाए पर वे अपने और टीम के स्कोर को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके। जब टीम का स्कोर 30 रन था तब कोहली आउट हो गए। वे 15 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर चलते बने।

उनके आउट होने के बाद सुरेश रैना मैदान पर आए पर वे भी महज 7 रन बनाकर आउट हो गए। उस समय टीम का स्कोर 56 रन था। फैंस की उम्मीद अब युवराज सिंह से थी पर उन्होंने भी निराश किया और 4 रन बनाकर आउट हो गए।

दूसरी तरफ ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने 47 गेंदों पर 6 चौकों औऱ 2 छक्कों की मदद से 71 बनाए। उनके अलावा सभी बल्लेबाजों ने टीम को निराश किया। उनके अलावा मनीष पांडे ने 30 रन की पारी खेली। धोनी ने 5, पांड्या ने 2, अमित मिश्रा ने अपना खाता भी नहीं खोला।

इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने 4 ओवर में 3 विकेट लिए। उनके अलावा मिल्स, अली औऱ राशिद ने एक एक विकेट लेकर भारत को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

दोनों टीमों में एक-एक बदलाव

कानपुर में खेली टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया गया है। स्पिनर परवेज रसूल की जगह लेग स्पिनर अमित मिश्रा को शामिल किया गया है। इंग्लैंड टीम में तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट की जगह लियाम जॉसन को शामिल किया गया है।

नागपुर में है खराब रिकॉर्ड

टी-20 में देखें तो नागपुर का मैदान टीम इंडिया के लिए अनलकी रहा है. उसने यहां अब तक दो मैच खेले हैं और दोनों में ही उसे हार मिली है। सबसे पहली बार दिसंबर, 2009 में श्रीलंका ने उसको 29 रन से हराया था, तो वहीं दूसरी बार मार्च, 2016 में न्यूजीलैंड ने 47 रन से उसे हराया था। एक और खास बात यह कि नागपुर में अब तक कुल 10 टी-20 मैच हुए हैं, जिसमें से 7 मैचों में पहले खेलने वाली टीम जीती है।

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

, ,
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: