, , ,

इंडिया टीम का ये स्टार आज अपनी पत्नी के साथ मना रहा है बर्थडे

टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के लिए आज का दिन बेहद खास है। 25 जनवरी 1988 को जन्मे पुजारा आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे है।
लेग ब्रेक बॉलर और दाएं हाथ के बल्लेबाज पुजारा टीम इंडिया के लिए 43 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। टेस्ट मैचों में उन्होंने 49.33 के औसत से 3256 रन बनाए। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 206 (नॉटआउट) है।
आइए उनके जन्मदिन पर आपको बताते है पुजारा की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें…

1. राजकोट में जन्मे पुजारा का परिवार क्रिकेट से बेहद नजदीकी से जुड़ा हुआ है। उनके पिता अरविंद पुजारा और चाचा बिपिन पुजारा भी 1970 के दशक में सौराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी क्रिकेट खेल चुके हैं।

2. अपने शुरुआती दौर में पुजारा एक ऑलराउंडर बनने के सपने संजोया करते थे। पूर्व भारतीय खिलाड़ी कर्सन घावरी ने एक बार पुजारा को खेलते देखा और उनके पिता को सलाह दे डाली कि अपने बेटे की बल्लेबाजी पर ध्यान दो, देखना एक दिन ये देश के लिए खेलेगा।

3. पुजारा को क्रिकेट के लिए महज 10 साल की उम्र में ही अपना घर छोडऩा पड़ा। उनके पिता उन्हें मुंबई लेकर आ गए। ये बदलाव उनके परिवार के लिए आसान नहीं था चेतेश्वर के साथ-साथ पूरे परिवार को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

4. साल 2001 में सौराष्ट्र की अंडर-14 टीम के लिए 12 साल के चेतेश्वर पुजारा ने नॉटआउट 306 रन जड़े थे। जिसके बाद वो सबसे कम उम्र में तिहरा शतक लगाने वाले क्रिकेटर बन गए थे।

5. पुजारा जब 17 साल के थे, तब उनकी मां की कैंसर की बीमारी के कारण मौत हो गई। मां की मौत के ठीक 5 साल बाद चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

6. पुजारा ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। पुजारा इस मैच में जॉससन की गेंद पर 4 रन बनाकर ही एलबीडब्ल्यू आउट हुए थे।

Comments

comments

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

, ,
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: