, , ,

राजस्थान के बीकानेर शहर मैं विष्णु रूपी दूल्हा देखिये

01/02/2017

एक्सप्रेस भारत

बीकानेर पुष्करणा समाज के सामूहिक विवाह का ब्रांड एम्बेसडर सांकेतिक विष्णु रूप में दूल्हा जो आज भी पुष्करणा समाज को गौरवान्वित करता है और याद दिलाता है की पुष्करणा समाज वर्षों से कितनी सादगी और संयमित जीवन जीने की प्रेरणा देता है

पुष्करणा समाज की पुरानी परम्परा का निर्वहन करते हुए अनेक दूल्हें विष्णु स्वरूप् में यानि पिताम्बर, रेशमी गुलाबी बनियान तथा सिर पर खिड़किया पाग पहन कर, मुंह पर रूमाल लगाए हाथ में चांदी की छड़ी जिसे स्थानीय भाषा में गड़िया लिए उनी कम्बल के नीचे पैदल चलते हुए विवाह स्थल पर पहुंचेंगे। विष्णु स्वरूप् दूल्हे ंके साथ बैंड पार्टी की बजाए उनके रिश्तेदार होंगे जो ’’केसरियो लाडो जीवतो रइजै’’ आदि का उद्घोष करते हुए चलेंगे। महिलाओं का समूह भी पारम्परिक मंगलकामना के गीत गाएंगी। अनेक सामाजिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं ने विष्णु स्वरूप् दूल्हे का सम्मान करने तथा अनेक तरह के गिफ्ट पैकेज से उसके सत्कार व सम्मान करने की घोषणा की है।
सजावट व विशेष रोशनी- शहर में पुष्करणा समाज की करीब डेढ़ सौ से अधिक युवतियों की शादियों के कारण हर गली मोहल्ले में रोशनी की सजावट से घर व भवन जगमग करते नजर आ रहे है। अनेक मार्गों पर विशेष रोशनी लगाई गई है जिससे राहगिरों को किसी तरह की तकलीफ नहीं हो। मोहता चौक, हर्षों चौक, बारह गुवाड़, नत्थूसर गेट के अंदर तक के मार्ग पर अधिक रोशनी व रौनक है। यहीं आलम दम्माणी चौक व अन्य चौक व मोहल्लों का है। कई मोहल्लों व चौकों में सामाजिक संस्थाओं की ओर से स्वागत के फोटोयुक्त बैनर भी लगाए गए है। मोहल्लों में डीजे पर वैवाहिक गीत गाए जा रहे है। नगर निगम की ओर से भी शहर के अंदरूनी क्षेत्र में विशेष सफार्ह व रोशनी की व्यवस्था की गई है। मंगलवार देर रात बारह गुवाड चौक सहित अनेक मोहल्लों में सफाईकर्मी ड्यूटी देते नजर आ रहे थे।
जिला व पुलिस प्रशासन ने पुष्करणा समाज सामूहिक सावे के मध्य नजर रखते हुए यातायात को सुगम बनाने आदि कायों के लिए पुलिस की अतिरिक्त नफरी तैनात की है। पुलिस की नफरी के बावजूद सामाजिक कार्य होने के कारण विभिन्न सामाजिक एवं स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधि विभिन्न व्यवस्थाओं को माकूल बनाने में जुटे है।

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

, ,
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: